Home उत्तराखंड विश्व पर्यटन दिवस पर रिपब्लिक फाउंडेशन सोसाइटी ने किया कार्यशाला का आयोजन

विश्व पर्यटन दिवस पर रिपब्लिक फाउंडेशन सोसाइटी ने किया कार्यशाला का आयोजन

60
0

ऋषिकेश। विश्व में शांति मैत्री एवं सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन उद्योग में असीम संभावनाएं हैं। उक्त व्यक्तव्य श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, बादशाहीथौल के सह-परीक्षा नियंत्रक डॉ0 हेमंत बिष्ट ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन अध्ययन विभाग, धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर व रिपब्लिक फाउंडेशन सोसाइटी देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में विश्व पर्यटन दिवस 2024 की थीम ‘पर्यटन और शांति’ पर आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में दिया।

रिपब्लिक फाउंडेशन सोसाइटी के सचिव डॉ0 शक्ति सिंह बर्तवाल ने बताया कि पर्यटन में व्यवस्थाओं को परस्पर बढ़ाया जाए जिससे सांस्कृतिक गतिविधियों का आदान-प्रदान होगा और विश्वभर में सद्भावना को बढ़ावा मिलेगा।

पर्यटन अध्ययन विभाग, धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय, नरेंद्र नगर के विभागाध्यक्ष डॉ0 संजय सिंह महर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा उत्तराखंड पर्यटन का हॉटस्पॉट है जहां योग, पर्यावरण, पहाड़, तीर्थ स्थल, संस्कृति पर्यटन के मुख्य आकर्षण हैं जो कि उत्तराखंड को विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करते हैं।

महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ0 विजय प्रकाश भट्ट ने कहा कि पर्यटन जहां एक और विश्व स्तर पर रोजगार सृजन आर्थिक विकास का मुख्य साधन है, वहीं दूसरी ओर इसमें संस्कृतियों के परस्पर मेलजोल से विश्व शांति एवं सद्भावना को विकसित करने की अपार संभावनाएं हैं।

बताते चलें कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन विभाग के तृतीय व पंचम सेमेस्टर के छात्रों का दल शिवपुरी पर्यटन परिपथ के दो दिवसीय भ्रमण पर है। इस अवसर पर छात्रों हेतु भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता तथा पर्यटन क्विज का आयोजन भी किया गया। विजेता छात्रों को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र व पुरस्कार वितरित किए गए।

इस अवसर पर विभाग के यात्रा एवं प्रशिक्षण सहायक शिशुपाल रावत, काजल बहुगुणा, नुपुर पुंडीर, व पर्यटन विभाग के तृतीय एवं पंचम सेमेस्टर के समस्त छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन विभागाध्यक्ष डॉ० संजय महर के द्वारा किया गया।

Previous articleअशोक चक्र विजेता हवलदार बहादुर सिंह बोहरा को उनकी 14 वीं पुण्य तिथि पर याद किया
Next articleनियमों से परे बालिका विद्यालय में बालकों को दिया गया प्रवेश, राष्ट्रीय बजरंग दल ने की कार्यवाही की मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here