Home उत्तराखंड नियमों से परे बालिका विद्यालय में बालकों को दिया गया प्रवेश, राष्ट्रीय...

नियमों से परे बालिका विद्यालय में बालकों को दिया गया प्रवेश, राष्ट्रीय बजरंग दल ने की कार्यवाही की मांग

54
0

देहरादून। अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद् तथा राष्ट्रीय बजरंग दल के प्रतिनिधि मंडल ने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष डा0 गीता खन्ना से भेंट की एवं स्थानीय लोगों की मांग पर छात्र हित में ज्ञापन सौंपा तथा जिला पौड़ी गढ़वाल के थलीसैंण ब्लाक के राजकीय विद्यालय में छात्रों के साथ हो रही गंभीर धोखाधड़ी तथा अनियमितताओं पर कार्यवाही की मांग की।

मामला जिला पौड़ी गढ़वाल के थलीसैंण ब्लाक में स्थित राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डांग बसोला का है जहाँ विद्यालयी शिक्षा परिषद्, उत्तराखंड के स्पष्ट नियम-“कन्या विद्यालय के रूप में मान्यता प्राप्त किसी भी विद्यालय में किसी भी दशा में बालकों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा” होने के बावजूद स्थानीय प्रधानाध्यापिका एवं विकास खंड अधिकारियों द्वारा अपनी मनमानी कर बालकों को प्रवेश दिया जा रहा है। विद्यालय में बालकों एवं बालिकाओं के लिए अलग अलग शौचालय जैसी व्यवस्था न होने, एक ही कमरे में कक्षा 5 से 10 तक के सभी विद्यार्थियों को पढाये जाने जैसी अव्यवस्था होने के कारण विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा नहीं मिल रही जिस पर संगठन की ओर से कई बार शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर इन समस्याओं को दूर करने का आग्रह किया गया परन्तु शिक्षा विभाग द्वारा न तो कोई कार्यवाही की गई और न ही कोई जांच की गई।

संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री कृपाल सिंह नेगी द्वारा डा0 खन्ना को बताया गया कि देश में जगह-जगह बालिकाओं के साथ हो रही हिंसक तथा अमानवीय घटनाओं से भी थलीसैंण ब्लाक के शिक्षा अधिकारी नियमों को ताक पर रखकर न केवल ऐसी किसी घटना को आमंत्रण दे रहे हैं बल्कि इस विद्यालय में पढ़ रहे बालकों के भविष्य के साथ बहुत गंभीर खिलवाड़ कर रहे हैं।

विभागीय नियम के प्रतिबन्ध के कारण इस कन्या विद्यालय में गैरकानूनी रूप से पढ़ रहे बालकों की अंकतालिकाएं कहीं भी मान्य नहीं होंगी एवं फर्जी मानी जाएँगी। ऐसे में इस विद्यालय से उतीर्ण हुए विद्यार्थियों का भविष्य विद्यालय प्रबंधन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों की हीला-हवाली के कारण अधर में लटक गया है जोकि बहुत गंभीर एवं चिंताजनक विषय है।

डा0 खन्ना द्वारा तुरंत ही समस्या की गंभीरता को समझते हुए राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डांग बसोला को सामान्य श्रेणी में परिवर्तित करने तथा बेसिक सुविधायें उपलब्ध करवाने हेतु खंड शिक्षा अधिकारी विवेक पंवार को फोन पर निर्देशित किया तथा आयोग की संस्तुति के साथ अग्रिम कार्यवाही हेतु आदेश महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा को प्रेषित कर दिया।

साथ ही आश्वासन दिया कि वे व्यक्तिगत रूप से इस विषय पर नज़र बनाये रखेंगी तथा किसी भी विद्यार्थी के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जायेगा।

इस दौरान में राष्ट्रीय बजरंग दल के प्रदेश उपाध्यक्ष कृपाल सिंह नेगी, प्रदेश महामंत्री शैलेन्द्र गुप्ता, कार्यकारिणी सदस्य सचिन कुमार, वैभव बुटोला, अभिषेक गोदियाल आदि एवं स्थानीय ग्रामीण मौजूद रहे।

Previous articleविश्व पर्यटन दिवस पर रिपब्लिक फाउंडेशन सोसाइटी ने किया कार्यशाला का आयोजन
Next articleदून की सफाई व्यवस्था का जायजा ले रही केंद्र की टीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here